Health Tips In Hindi

Wednesday, July 6, 2016

Shahad Ke Fayde – Benefit Of Honey – शहद के फायदे

Shahad Ke Fayde

shahad हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए मै आपको आज बताने जा रहा हु shahad ke fayde जो आपके लिए बेहत उपयोगी है। shahad को honey भी बोला जाता है। आप shahad का उपयोग खाने के चीजो में कर सकते हो, जैसे की सलाद, tea या फिर pancakes में।

shahad एक anti – inflammatory, antiseptic, antioxidant or antibacterial प्रॉपर्टीज है। shahad के स्वास्थ लाभ है ही इसके साथ ये बढ़िया beauty purposes है। shahad आपके त्वचा or hair के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप अगर इसे अपने खाने में शामिल करते हो तो मोटापा कम होगा, पाचन में सुधार होगा, अनिंद्रा जैसी समस्या गायब हो जाएगी, blood sugar नियंत्रित रहेगा, ये आपके शरीर की energy बढाएगा। 

shahad को काफी पुराना खजाना कहा जा सकता है, क्यों की हमारे आयुर्वेद में भी इसके काफी स्वास्थ लाभ बताये है। आपके रसोई घर में तो shahad होगी ही तो आपको सिर्फ एक काम करना है, हर रोज सुबह सिर्फ एक चमच्च shahad का सेवन करना है। एसा आप हर रोज करने में success हो जाते हो तो आपका शरीर स्वस्थ और निरोगी रहेगा। 

यहाँ पर बताये गए shahad ke fayde(honey ke fayde) आपके लिए बेहत लाभदायक है। तो चलिए जानते है health benefits of honey in hindi।

ये है Shahad Ke Fayde(Benefit Of Honey)



Energy बूस्टर


shahad energy बूस्टर है। honey में carboydrates है, जो हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करता है। अगर आप थकान महसूस कर रहे है तो 1 चमच्च shahad आपकी काफी हेल्प कर सकता है। shahad में glucose होता है, इसके कारन हमारे body की energy जल्दी boost हो जाती है। shahad चीनी की तुलना में काफी अच्छा होता है, क्यों की shahad रक्त शर्करा को अच्छे से नियंत्रित करता है। यदि आप चाय में चीनी की जगह shahad डालके पिए तो काफी अच्छा effect दिखेगा। यदि बच्चे भी थकान महसूस करते है तो भी आप उने shahad दे सकते है। बच्चों को shahad दूध में डालके या फिर sandwiches के साथ दीजिए।

Brain पॉवर बढ़ाता


honey brain पॉवर को बढ़ाता है। एक रिसर्च में पाया गया है की आप हर रोज 15 gram shahad का सेवन आप करते हो तो 4 month के अंदर आपकी ब्रेन power बढ़ जाएगी। हमारे ब्रेन को calshiyam की बेहत जरुरी होती है, वो जरूरत shahad में मौजूद कैल्शियम पूरा कर सकता है। हनी के सेवन से पागल पण भी दूर हो सकता है।


घाव और जलने के लिए उपयोगी


shahad घाव को जल्दी मिटाता है। shahad एक नेचुरल antibiotic है ये घाव पर जल्दी असर दिखता है। जलने के लिए shahad एक काफी पुराना नुस्खा है और ये नुस्खा काफी कारगर भी है। यदि आपके त्वचा पर कही जल जाये या फिर घाव पड़े तो उसके उपर shahad जरुर लगाले। shahad के antiseptic propties के कारन bacteria को बढ़ने से रोखता है। घाव के बाहरी भाग को साफ और infection से बचाता है। घाव और जलने के लिए इसे आप first aid treatment कह सकते है।

Pimples के लिए


pimples के लिए shahad प्रभाव शाली दवा हो सकती है। shahad एक natural antibiotic है, ये हमारे pimples को कम करते है इसके साथ ही shahad pimples से होने वाले infection से भी बचाता है। 1 चमच्च कच्ची shahad ले उसमे थोडी सी हल्दी डाले और अपने चेहरे पर लगाले। 20-25 मिनिट बाद गुनगुने पानी से धोले। एसा दिन में 2 बार जरुर कीजिए।

Hair Loss के लिए


India में hair loss से 30% लोग परेशान है। इसके कारन कही हो सकते है जैसे की बालों को जो पोषक तत्व चाहिए होते है उनकी अपने शरीर में कमी हो सकती है। dandruff की वजह हो तो भी hair loss हो सकती है। एसे में shahad आपके बेहत उपयोगी हो सकती है। shahad में fungicidal और germicidal ये दो गुण होते है इसके कारन shahad hair loss को रोखती है। 

hair loss से बचने के लिए आप ये बताया हुआ उपाय जरुर करे। 2 चमच्च दही लो उसमे 2 चमच्च shahad डालो इसे अच्छे से mix करो और अपने बालों के उपर लगाले। 20-25 तक उसे अपने बालों पर रहने दे उसके बाद इसे धोले। ये बहुत कारगर उपाय है hair loss के लिए हफ्ते में एसा 2-3 बार जरुर करे।

अनिंद्रा के लिए


रात में नींद नहीं आना ये हर 5 लोगों में से 1 की समस्या है। नींद नहीं आने के कारन कही हो सकते है जैसे की किसी pressur के कारन etc. कारन कोई भी हो लेकिन shahad इसके लिए एक अच्छा तरीका है। shahad एक neurotrans mitter है जो आपको अच्छी नींद देता है। आपको बस ये करना है, इसे अपने खाने में जरुर शामिल करना है। रात में खाने के बाद एक चमच्च shahad सेवन करे।

खाँसी के लिए


shahad खाँसी के लिए एक natural उपाय है। ये dadi माँ का काफी पुराना नुस्खा है। कभी भी आपको खाँसी लगे तो 1 चमच्च shahad में थोड़ी सी हल्दी डाले और एन दोनों को अच्छे से मिक्स करे और इसका सेवन करे। आपने कभी देखा होगा की 1-5 साल के बच्चों में सर्दी problem हमेशा रहता है, इसके चलते उसे खाँसी का problem होता ही है। इसके लिए आपको बच्चों को सोने से 30 मिनिट पहले 1 चमच्च honey जरुर प्राप्त करे।

Cancer के लिए


shahad में antimicrobial, anticancer, anti – inflammatory गुण होते जो हमें cancer जैसी बीमारी के लिए फायदेमंद होते है। स्तन और फेफडे cancer के लिए shahad एक प्रभावशाली हो सकती है। 

त्वचा के लिए


shahad आपके त्वचा की चमक बढ़ा सकती है। सुखी त्वचा आज कल आम समस्या हो गयी है। shahad में humectant गुण होता है जो हमारी त्वचा को soft और चमकाती है। shahad का उपयोग आप अपने चेहरे को चमकाने ने के लिए भी कर सकते है। स्नान करने से 10-15 मिनिट पहले shahad को अपने चेहरे लगाले और थोडा सा मालिश करे बाद में स्नान करे। ये उपाय करेंगे तो इसका अच्छा फायदा मिल सकता है।

फटे होठों के लिए


shahad आपके होठों कोमल और मुलायम बनाती है। सर्दियों में फटे होठों के लिए shahad बहुत बढ़िया होती है। shahad आपके होठों की खोई हुई नमी वापस लायेगी और आपके होठों को सुंदर बना देगी। इसके लिए आपको अपने उंगली के उपर थोड़ी सी shahad ले और अपने होठों के उपर लगाले जैसे आप lip blam लगाते है।  

ये मैंने आपको shahad ke fayde बताये है। तो हर रोज आप 1 चमच्च shahad का सेवन जरुर करे और अपने शरीर को स्वस्थ रखे।

No comments:

Post a Comment