Health Tips In Hindi

Friday, July 8, 2016

Pimples Ke Liye Gharelu Nuskhe - मुंहासों के घरेलू उपाय

Pimples Ke Liye Gharelu Nuskhe

यहाँ जानिए pimples ke liye gharelu nuskhe. चेहरे पर pimples आना एक आम समस्या है. ज्यादातर pimples युवा वर्ग में दिखने को मिलती है। जब चेहरे पर pimples आते है तो हम internet पर सर्च मारते है pimple hatane ke tarike. लेकिन इसका क्या फायदा, हम अगर चहरे पर pimples को नहीं आने दे तो, लेकिन इसके लिए आपको pimples चेहरे पर क्यों आते है ये जानना होगा। एक बार आपको चेहरे पर pimples आने का कारन पता चल गया तो आपके चेहरे पर pimples ही नहीं दिखेंगे। मैंने नीचे pimples के कारन बता दिए है, उसे जरुर follow करे।

pimples इतने बेशर्म होते है की ये अचानक आपके चेहरे पर दिख सकते है। अगर आप कही बाहर जा रहे है और अचानक ये आपके चेहरे पर आए तो, pimples तो बिन बुलाये मेहमान की तरह ही है। लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है, आज कही एसे उपाय है जो हमें pimples से जल्दी राहत देते है।

pimples के कारन कोई भी हो लेकिन pimples हमारे लिए परेशानी से कम नहीं है. मेरे पास एस समस्या का हल है। मेरे पास एसे pimple hatane ke upay है जो आपके pimples को रातों रात में गायब कर देंगे और pimples को हटाने में आपकी हेल्प करेंगे। मै आपको pimples से निपटने के लिए एसे simple टिप्स बताने वाला हु जो आपके लिए बेहत उपयोगी है। तो चलिए जानते है pimples ke liye gharelu nuskhe.

Pimples के कारन


आज कही लोग एसे है जो pimples से छुटकारा पाना चाहते है। लेकिन आपको pimples के reson जानना बेहत जरुरी है तभी आप pimples से छुटकारा पा सकते है। आपको एसा कभी नहीं करना चाहिए जो आपके चेहरे पर pimples आने के लिए कारन बनते हो। जैसे की आपको अपने चेहरे को धुप और तेल से दूर रखना चाहिए। तो चले जानते है pimples के क्या कारन हो सकते है।

- चेहरे पर pimples आने के important वजह होती है hormones में बदलाव। 16 और 25 बीच में जो pimples आते है वो hormones के बदलाव के कारन आते है।

- pimples आने की दूसरी वजह है हम अपनी चेहरे को कभी साफ नही रखते है। एसा कभी नहीं करना चाहिए आपको अपने चेहरे को साफ रखना चाहिए 60% pimples कम हो जाएंगे।

- अपने आहार में सुधार करे। खाना टाइम पर खाए। ज्यादा से ज्यादा संतुलित आहार लेने की कोशिश करे। ये pimples नहीं आने के लिए भी अच्छा है और ये आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

- कही लोगों को मालूम होते हुए भी एसी गलती करते है की pimples के लिए भी और शरीर स्वास्थ के लिए भी हानिकारक होता है। आपको कभी मसालेदार चीजे और coffe जैसी चीजे कभी नहीं सेवन करनी चाहिए। अपने खाने में फ़ास्ट food, जंक food, पेप्सी जैसी कभी चीजे नहीं शामिल करनी चाहिए।


ये है Pimples Ke Liye Gharelu Nuskhe


यहाँ पर बताये गए pimple hatane ke tarike बेहत ही छोटे लगे लेकिन pimples को हटाने के लिए प्रभावशाली है। एन उपयोंका का benifits ये है की आप ये उपाय घर पर ही कर सकते है और इसके कोई साइड effect भी नहीं है। 

चेहरे को साफ रखे


जब आपको pimples आते है तो चेहरे को साफ करना बेहत जरुरी है। इसलिए दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को जरुर साफ करे। आप हर रोज चेहरे को साफ रखते है तो आपके चेहरे के उपर कभी pimples आएंगे भी नहीं।

बर्फ लगाये


चेहरे पर बर्फ लगाना ये एक pimples के लिए नया नुस्खा है। आपने कभी देखा होगा की आपके शरीर में कभी सुजन आए तो वहा पर बर्फ लगाले सुजन कम होने लगती है। pimples के कारन भी हमारे चेहरे पर सुजन आती है, तो आपको pimples के उपर बर्फ जरुर लगाना चाहिए। इसे दो फायदे होते है pimples की सुजन भी कम होती है और pimples से बाहर निकलने वाले baketeriya भी बंद हो जाते है। तो आपके चेहरे पर कभी pimples आए तो 15-20 मिनिट तक चेहरे पर बर्फ लगाले।


शहद का उपयोग 


shahad ke fayde हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होते ही है, इसके साथ ये pimples के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। चेहरे पर pimples आने से हमारे चेहरे की जलन होती है उस जलन से शहद हमें बचाती है, इसके साथ ही ये चेहरे के pimples को कम कर देती है। आप चेहरे पर pimples की जगह शहद का लेप लागु करे। लेप जब सुख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धोले। 

Lahsun Use करे


pimples के साथ ही lahsun ke fayde अनेक होते है। पहले तो lahsun में सल्फर होता है इसके कारन lahsun antiseptic का काम करती है और ये lahsun के गुण आपके pimples को हटाने के लिए बेहत फायदेमंद है। pimples के लिए आप lahsun का दो तरह से उपयोग कर सकते है, एक इसका पेस्ट बनाकर और दूसरा इसे आधा काटकर अपने चेहरे पर लगना। दोनों भी तरीके pimples के लिए फायदेमंद है। यदि आप काटकर lahsun को अपने चेहरे पर लगाते है तो उसे लगाने ने बाद आपके चेहरे पर 10-15 मिनिट तक रहने दे बाद में इसे धोले।

हल्दी का उपयोग


हल्दी pimples के साथ ही कही बीमारी से बचाते है। मैंने भी haldi ke fayde बताये है उसे जरुर पढ़े। हल्दी का लेप चेहरे पर लगाने से चेहरा भी चमकता है। pimples के लिए आपको हल्दी एक लेप तयार करना है। हल्दी और दही पानी में मिक्स करे और आपके चेहरे पर इसका लेप लागु करे। 15-20 मिनिट बाद अपने चेहरे को धोले। आप देखेंगे की आपके चेहरे पर से pimples गायब होते हुए।

पपीता Use करे


पपीता का नुस्खा pimples के लिए काफी पुराना है। ये pimples को हटाने के लिए dadi ma ka नुस्खा है। पपीता का पेड़ पुरे भारत में पाया जाता है। पपीता आपको में मार्केट आसानी से मिल भी जायेगा। पपीता आपके चेहरे को साफ करता है और pimples को भी चेहरे से गायब कर देता है। पपीता का पेस्ट तयार करे, पेस्ट तयार करने के लिए आप मिक्सर की हेल्प ले सकते है। एस पेस्ट को अपनी चेहरे पर लागु करे और 15-20 मिनिट बाद चेहरा धोले। पपीता का ये उपाय करने से pimples के लिए काफी अच्छा फायदा मिलेगा।

Pimples के लिए Small टिप्स


- pimples को ज्यादा छूने की कोशिश ना करे इसे pimples बढ़ जाते है।

- जब आपको pimples हो जाते है तब दूध ज्यादा ना पिए।

- pimples हो जाते है तो ज्यादा पानी पिने की कोशिश करे दिन में कम से कम 2-3 लीटर। ये pimples के लिए बहुत फायदेमंद है।

- pimples को फोड़ने की कोशिश ना करे इसे चेहरे पर दाग पड़ते है।

- यदि आप मेकअप करते है तो उसे रात में सोने से पहले उतरना चाहिए।

- यदि आप व्यायाम करते हो या फिर खेल ते हो तो आपको पसीना आता है और आपका चेहरा चिपचिपा हो जाता है। इसलिए आप व्यायाम करने के बाद जल्दी नहाने की कोशिश करे।

- नमक वाले पानी से चेहरा धोने की कोशिश जरुर करे।

pimples को भगाने के लिए ये pimples ke liye gharelu nuskhe जरुर आजमाले। ये pimple hatane ke upay आपको कैसे लगे ये हमें कमेंट में जरुर बताये। 


2 comments: