Health Tips In Hindi

Tuesday, July 12, 2016

Gharelu Nuskhe For Loose Motion In Hindi – दस्त के लिए घरेलू उपाय

Gharelu Nuskhe For Loose Motion In Hindi

जानेंगे gharelu nuskhe for loose motion in hindi. loose motion को दस्त कहा जाता है इसका मतलब है बार बार शौचालय में जाना। आपको भी कभी loose motion हुआ होगा। बार-बार शौचालय में जाने से हमारा शरीर बहुत थकान महसूस करता है। शुरुवाती हालत में ये गंभीर समस्या नहीं होती है लेकिन हम इसका इलाज जल्दी नहीं करते है तो ये समस्या गंभीर बन सकती है। ये इतना जल्दी होता है की हमें डॉक्टर के पास जाने का टाइम भी नहीं मिलता है। तो एसे में आपको घरेलू उपाय पता होना बेहत जरुरी है।

यदि loose motion 2-3 दिन तक रहता है तो आपके शरीर के अंदर पानी और खनिज तत्व की कमी पायी जाती है। आपने कभी देखा होगा की ये ज्यादा तर प्रॉब्लम बच्चों में दीखाई देती है। आपको ये जानना बेहत जरुरी है की loose motion होता क्यों है। एक बार आपको loose motion के कारन पता चले तो आप इसे जरुर बच सकते है। मैंने पुरे detail के साथ loose motion के कारन बता दिए है, उसे जरुर पढ़े और loose motion जैसे समस्या से बचने की कोशिश करे।

अगर आप इसका इलाज जल्दी नहीं करोगे तो आपके शरीर के अंदर पानी की जल्दी कमी आ सकती है। इसके चलते आप जल्दी dehydration के शिकार बन सकते है। loose motion में आप कमजोरी, भूख नहीं लगना, पेट दर्द महसूस कर सकते है। मै आपको gharelu nuskhe for loose motion in hindi में बताने वाला हु इसे आप जरुर करे और loose motion से छुटकारा पाए। तो चले जानते है loose motion ke liye gharelu upay


Loose Motion Ke Karan/ दस्त के कारन 


यहाँ पर जानेगे की loose motion की होने की वजह क्या है? एक बार आप loose motion होने का कारन जान गए तो आप एसे चीजे करने से बंचंगे जिन से loose motion होता है। नीचे जो मैंने loose motion के reson दे दी है उसे नजर अंदाज करने की कोशिश ना करे। एन वजह से ही loose motion होता है और एसी गलतिया बार बार ना दोहराए तो ही अच्छा है। तो चलिए जानते है loose motion के कारन।

- loose motion होने की फर्स्ट important वजह ये है की food poisoning, क्यों की आप कुछ एसी चीजें सेवन करते है जो पाचन नहीं होती है। आपको एसी चीजे सेवन करने से बचना चाहिए जो आपको पाचन नहीं होती है। infection by bacteria की बजसे भी आपको loose motion हो सकता है।

- loose motion होने की दूसरी वजह ये होती है की आप एसी चीजें सेवन करते है जिसे खाने से आपको अलर्जी हो सकती है। इसलिए आप एसी चीजें खाने से बचे जिसकी कारन आपको अलर्जी होती हो। loose motion का खतरा काफी कम हो जायेगा।

- ज्यादा भोजन करना भी loose motion का कारन बन सकता है। आपको कोई चीज अच्छी लगती है तो आप उसे हद से ज्यादा सेवन करते है, ये आदत आपके स्वास्थ के लिए बहुत बुरी है।

- smoking करना, शराब का सेवन करना, फ़ास्ट food, junk food सेवन करना ये भी loose motion का कारन बनती है।

- आपने कभी देखा होगा की आप कभी किसी तनाव में रहते है तो आपको loose motion होता है।

Loose Motion Ke Lakshan/ दस्त के लक्षण 


loose motion के लक्षण भी होते है। यदि loose motion ज्यादा टाइम रहे तो इसके लक्षण भी बढ़ जाते है। मैंने जो नीचे लक्षण दिए है 24 घंटे तक दिखाई देते है तो आपको अपने फॅमिली doctor के पास जरुर जाना चाहिए। या फिर एसे loose motion के लक्षण दिखाई दे तो मैंने नीचे जो loose motion के उपाय बताये है वो जरुर करे।

- loose motion का पहला लक्षण है पेट की सुजन। 

- मतली जैसे लगना उल्टी होना।

- बुखार 

- वजन कम होना।

- मल से रक्त और बलगम पड़ना।

- काले रंग का मल पड़ना।

ये है Gharelu Nuskhe For Loose Motion In Hindi 


Chamomile चाय पिए


chamomile एक flowers है जो भारत में भी पाया जाता है। chamomile चाय loose motion के लिए बहुत फायदेमंद है। loose motion के लिए doctor भी आपको chamomile चाय पिने की सलाह देंगे। ये loose motion के लिए फायदेमंद है ही इसके साथ ये पेट की सुजन को भी कम कर देता है। loose motion होने की वजह होती है भोजन पाचन नहीं होना, chamomile चाय पाचन तंत्र में जल्दी से सुधार लाती है।

chamomile चाय मार्केट में बेहत आसानी से मिलती है, आप उसे खरीद सकते है। पाचन तंत्र में आप जल्दी सुधार लाना चाहते है और loose motion से जल्दी छुटकारा पाना चाहते है तो आपको chamomile चाय को एक दिन में कम से कम 2-3 बार जरुर लेना चाहिए।

कच्चा Papita खाए 


loose motion के लिए ये काफी पुराना नुस्खा है। आयुर्वेद में इसके काफी नुस्खे बताये है। papita हमारे स्वास्थ के लिए बेहत फायदेमंद है।  loose motion से बचने के लिए आपको कच्चा पपीता सेवन करना है। कच्चा पपीता का सेवन loose motion से होने वाले पेट दर्द को कम करता है, कच्चे पपीता का उबला हुआ पानी भी loose motion के लिए अच्छा होता है। 

शहद 


इसे पहले मैंने shahad ke fayde बताये है ये फायदे आपको जरुर पढ़ना चाहिए। शहद हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। loose motion में सिर्फ 1 चमच्च शहद बहुत ही कारगर उपाय साबित हो सकता है।

आधा चमच्च दालचीनी पाउडर 1 चमच्च शहद ले इसे 1 ग्लास गर्म पानी में मिक्स करे। loose motion में इसे दिन में सिर्फ एक टाइम लेते है तो भी काफी अच्छा फायदा दिखेगा।

नींबू पानी पिए


नींबू पानी आपके पेट को आसानी से साफ रखता है। नींबू पानी में inflammatory गुण होते है जो loose motion के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। एक ग्लास नींबू पानी आपके पेट के सभी toxins को पेट से बाहर निकालता है और आपको loose motion से जल्दी आराम देता है। loose motion हुआ है तो दिन में इसे कम से कम 3-4 बार जरुर ले। वैसी भी आप गर्मी के दिन में हर रोज 1 ग्लास नींबू पानी लेंगे तो आपके सेहत के लिए अच्छा ही है।

आराम करे 


loose motion में ये सबसे important part है। loose motion के टाइम आपको जितना हो सके आराम करना चाहिए क्यों की आप जितना आराम करेंगे उतने जल्दी recover भी होंगे। ज्यादा नींद लेने की कोशिश करे, normally  आप 8 घंटे की नींद लेते है लेकिन loose motion के दरम्यान दिन में कम से कम 14-15 घंटे नींद लेने की कोशिश करे। यदि बच्चों को loose motion हुआ है तो उन्हें स्कूल नहीं भेजना चाहिए, उसे घर पर ही रखे और वो जल्दी से कैसे recover होंगे उसकी तरफ ध्यान देना चाहिए।

अनार खाए 


अनार एक प्रभावशाली उपाय है loose motion के लिए। अनार का सेवन loose motion में आप जरुर करे। loose motion से आपको अनार जल्दी आराम देगा। चाहे तो आप इसका रस सेवन कर सकते है ये भी काफी अच्छा तरीका है loose motion से बचने के लिए। loose motion के दरम्यान आपको हर दिन में कम से कम 2 अनार जरुर सेवन करना चाहिए।

छाछ


छाछ पुरे भारत में महशूर है। छाछ पीना भी हमारे लिए बेहत फायदेमंद है। छाछ का सेवन आपके पाचन तंत्र में काफी सुधार लाता है। छाछ loose motion में bacteria और germs से fight करता है और आपके पाचन तंत्र को शांत करता है। छाछ को आप loose motion के दरम्यान दिन में 2-3 बार जरुर ले लीजिए। छाछ बनाते समय इसमे आप haldi पावडर, काली मिर्च पावडर, जीरा पावडर, नमक जरुर डाले।

अदरक(ginger) चूर्ण 


ginger का चूर्ण आपके स्वास्थ के लिए बेहत उपयोगी होता है। आपको कभी गले में खराश होती है तो भी आप ginger चूर्ण ले सकते है। अदरक में जीवाणुरोधी गुण होते है जो आपके पेट दर्द के साथ पाचन में भी अच्छा होता है। आप इसे 1 चम्मच अदरक चूर्ण गुनगुने पानी में डालके भी पी सकते है या फिर छाछ में डालके भी पी सकते है। loose motion से अच्छा आराम मिलेगा।

Loose Motion से बचने के लिए ये भी बाते रखे ध्यान 


- loose motion के टाइम एसा भोजन सेवन करने की कोशिश करे जो पाचन में हल्का हो। ज्यादा से ज्यादा फलों का जूस लेने की कोशिश करे। loose motion से आपकी recovery जल्दी हो भी जाये तो भी आप 1 हफ्ते तक पाचन में हल्की चीजें ही सेवन करे।

- दूध से बनी चीजें खाने से बचे जैसे की पनीर, दूध, दूध का पावडर, कॉफ़ी। क्यों की दूध से बनी चीजें खाने से ये आपके loose motion को बढ़ावा देती है। तो आपको loose motion के दरम्यान दूध से बनी चीजें खाने से बचना चाहिए।

- loose motion के समय अधिक पानी पिने की कोशिश करे इसे आप dehydration से बचेंगे। ज्यादा मसाले दार चीजें ना सेवन करे।

- यदि उपर दिए हुए loose motion के उपाय करने से भी loose motion में कमी नहीं आती है तो आप doctor को जरुर दिखाए।

loose motion के समय उपर बताये घरेलू उपाय जरुर आजमाले और ये gharelu nuskhe for loose motion in hindi आपको कैसे लगे ये हमें कमेंट में जरुर बताये।

No comments:

Post a Comment