Health Tips In Hindi

Monday, July 4, 2016

Haldi Ke 10 Anokhe Fayde - हल्दी के गुण

Haldi Ke 10 anokhe fayde - हल्दी के गुण


यहाँ पर जानिए haldi ke fayde वो भी हिंदी में। क्या आप जानते है haldi ke fayde क्या है? नहीं जानते है तो कोई बात नहीं, इस सवाल का जवाब आपको यही मिल जायेगा। आज कही लोग एसे भी है जिनको haldi ke upayog पता नहीं है।
हल्दी में प्रोटीन, zink, fiber, iron, copper, potassium, calcium, magnesium, vitamin E ये सारे पोषक तत्व पाए जाते है। इन सभी पोषक तत्वों के कारन हल्दी आपके लिए बेहत उपयोगी चीज है।
हल्दी ज्यादातर use की जाती रसोई घर में। ये रसोई घर में इसलिए होती है की इसे खाने के हर चीज में उपयोग किया जाता है। हल्दी का रंग पीला, नारंगी होता है, ये इसकी एक विशेषता ही है। dadi ma ke nuskhe में हल्दी के बहुत उपयोगी फायदे बताये है, यही फायदे मै आपको यहाँ पर बताने वाला हु। तो चलिए विस्तार से जानते है haldi ke health benefits in hindi.

Ye Hai Haldi Ke Fayde Aur Upayog/ हल्दी के फायदे


त्वचा के लिए उपयोगी


आपने internet पर त्वचा की रंगत निखारने के लिए हल्दी के उपयोग जरुर पढ़े होंगे। जो त्वचा के संबंधित product बनते है उसमे हल्दी का use जरुर किया जाता है। आप भी हल्दी का उपयोग त्वचा की रंगत निखारने के लिए कर सकते हो। आप हल्दी पावडर में पानी डाले और इसका एक पेस्ट तयार करे। चाहे तो पेस्ट में थोडा शहद या फिर गुलाब जल डाल सकते हो। अब इस पेस्ट को अपनी चेहरे पर लगाले, करीब 15-20 बाद चेहरे को धोले। आप देखेंगे की आपकी चेहरे की रंगत निखर गयी होगी। हफ्ते 1 या 2 बार एसा पेस्ट तयार करके अपने चेहरे पर जरुर लगाले.


Hair Loss से बचाता


वैसे तो hair loss के कारन कही हो सकते है, लेकिन ज्यादातर इसका कारन unhealth diet, stress और disease होता है। हल्दी(turmeric) में पाया जाता है curcumin जो आपके गिरते बालो को रोखता है। इसके लिए अच्छा है की आप हर रोज हल्दी का दूध पिए, ये आपके सेहत के लिए भी अच्छा है और hair loss से बचाता है।

Motapa कम करे


पेट की चर्बी को हटाने के लिए हल्दी बहुत कारगर होती है। हल्दी का सेवन आपके फैट को तेजी से burn करता है। आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको हल्दी का उपयोग जरुर करना चाहिए। बस आपको इसके लिए हर रोज हल्दी का सेवन करना पड़ेगा। इसके लिए हल्दी दूध का जरुर उपयोग करे।


Cancer से बचाता


एक रिसर्च से पता चला है की हल्दी प्रोस्टेट cancer से बचाती है। हल्दी में मौजूद पोषक तत्व प्रोस्टेट cancer के विकास को रोखते है और ये cancer cell को नष्ट करती है। इसके साथ ही हल्दी tumors, पेट का कैंसर से भी बचाती है।


Digestion सिस्टम बढाता


पाचन क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी एक प्रभाव शाली उपाय है। जब हम खाना सेवन करते है वो पाचन इसलिए नहीं होता है की हमारे पेट में गैस की प्रॉब्लम हो सकती है। हल्दी पेट की गैस को कम करती है और पित्त को भी कम करती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता


हल्दी में lipopolysaccharide होता है, जो हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। हल्दी के immunity booster के कारन हमारे शरीर में जुकाम, सर्दी, खासी जैसी समस्या काफी कम हो जाती है। अगर आपको खासी या flu हो ही जाये, तो आप एक ग्लास गुनगुने दूध में 1 चमच हल्दी पावडर डाले और इसे पीले। इसे आप हर रोज पीते है तो आप काफी अच्छा महसूस करोगे।


Diabetes नियंत्रित रखता


क्या आप जानते है? diabetes के दवाओं में हल्दी इस्तमाल किया जाता है। क्यों की हल्दी glucose को control करती है, इसके कारन इसे diabetes दवाओं में उपयोग किया जाता है। यदि आपको diabetes है तो खाने की चीज में हल्दी जरुर इस्तमाल करे।


Cholesterol Level कम करता


आपके शरीर में उच्च cholesterol स्वास्थ समस्या पैदा कर सकता है। लेकिन टेंशन की कोई बात नहीं है हल्दी cholesterol level कम करने में माहिर है। cholesterol level कम करने के लिए आपको खाने के मसाले में हल्दी का उपयोग करना चाहिए। cholesterol level कम होने के कारन आपको फायदा ये होगा की heart प्रॉब्लम से बच सकते हो।


Pimples को गायब करता


harmones के बदलाव के कारन चेहरे पर pimples आती है। pimples ज्यादातर युवा वर्ग में देखने को मिलती है। लेकिन pimples को हटाने के लिए हल्दी आपके लिए बेहत उपयोगी साबित हो सकती है। हल्दी पावडर का पेस्ट तयार करे, इसमे आधा चमच नींबू रस मिलाले और इसका अच्छे से मिश्रण तयार करे। इस मिश्रण को 20-25 मिनिट तक अपने चेहरे पर रहने दे, बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धोले।


हड्डिया(bone) को मजबूत बनाता


आपने पोस्ट के स्टार्ट में पढ़ा ही होगा की हल्दी में iron, copper, potassium, calcium, magnesium, vitamin E होता है। ये हल्दी में मौजूद सारे पोषक तत्व आपके bone को मजबूत बनाते है। हड्डिया मजबूत बनाने के लिए आपको कोई उपाय नहीं करना है, इसे सिर्फ अपने खाने की चीजो में शामिल करे।

No comments:

Post a Comment